एजुकेशनसेहत

Hair Care Tips: बालो को जड़ से मजबूत करने के उपाय

अब आप भी रख सकती है लम्बे, घने और बेहद खूबसूरत बाल, अपनाएं ये 5 आसान Hair Care Tips. जाने बालों को जड़ से मजबूत करने के उपाय 

Deep Analysis News

Updated on: 10 February 2021

बालों को जड़ से मजबूत कैसे करे

1.     रात में सोने से पहले बालों को कंघी से सुलझाना बिलकुल न भूले. इससे आपके सिर में जमा तेल पूरे बालों तक पहुँचता है जिससे उनमें माईश्चर बना रहता है. दिन में आप कंघी करना एक बार नज़रअंदाज़ कर सकती है. पर रात में कंघी करना बिलकुल भी न भूले.

2.     रात को सोने से पहले एक बार सिर की मसाज करना भी अच्छा माना जाता है. इससे बाल हेल्दी और अधिक घने होते है. स्कैल्प मसाज करने से बालों की जड़ों तक रक्त का संचार होता है. यह रक्त संचार स्वस्थ, लम्बे और घने बालों के लिए बहुत जरूरी होता है.

3.     इसके साथ ही बिस्तर पर जाने से पहले हेयर सीरम का प्रयोग भी लाभकारी होता है. याद रहे यह सीरम आपको सिर्फ और सिर्फ बालों पर ही लगाना है तथा इसको बालों की जड़ों तक पहुंचने से रोकना भी जरूरी है. हेयर सीरम एक लुब्रिकेंट की तरह कार्य करता है तथा बालों को झड़ने से रोकता है.

4.     रात के समय में बालों में चोटी करना भी काफी अच्छा माना जाता है. इससे आपके बाल सुलझे रहने के साथ ही कम टूटते है.

5.     साटन या सिल्क के मुलायम तकिए के इस्तेमाल से आपके बाल कम उलझने से साथ ही अधिक स्मूथ भी रहते है. यद्यपि सिल्क पिलो कवर नार्मल तकिए की तुलना में अधिक महंगे रहते है, फिर भी हमारे बालों की सुंदरता के लिहाज से इनकी कोई कीमत नही होती. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button