मनोरंजनलाइफ स्टाइल

Valentine’s Week Special: आपके खुबसूरत रिश्ते के लिए क्या हैं जरुरी

हर साल के फरवरी माह में 7 से 14 तारीख के बीच मनाया जाता है Valentines Week. दुनियाभर के तमाम प्रेमी जोड़ों के बीच रखता है एक विशेष स्थान

Deep Analysis News

Updated on: 9 February 2021

वास्तव में प्रेम का मतलब सिर्फ रोमांस या फिर दैहिक सुख प्राप्त करना ही नहीं होता है. अपने पार्टनर को समझना और उसके अच्छे-बुरे दोनों समय में उसका साथ देना भी प्यार का एक अहम पहलू है. किसी भी रिश्ते में निष्ठा का महत्व उतना ही होता है जितना हमारे शरीर में आत्मा का. बिना भरोसे वाला रिश्ता ठीक वैसे ही बे जान होता है जैसे आत्मा के बिना शरीर.

रोमांस

रोमांस एक अद्भुत अहसास है जिसमे एक प्रेमी अपने प्यार को दिलो जान से पाने का अनुभव करता है. साथी के साथ की जाने वाली छेड़छाड़ या फिर प्यारी सी मीठी-मीठी बाते जो तनमन में स्पंदन पैदा करदे, रोमांस कहलाती है.

एक मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करने वाली सुजाता का कहना है कि रोमांस किसी भी इन्सान के लिए बहुत जरूरी होता है, और इसके बिना जीवन अधूरा रहता है. सुजाता कहती है मुझे नही पता कि रोमांस की उत्पत्ति कहां और कब हुई, पर मै इतना जानती हूं कि रोमांस आपके प्यार के प्रति आपकी दीवानगी को बढाता है.

रोमांस और आकर्षण

एक महिला संगठन से जुडी जया के अनुसार रोमांस एक प्रकार का आकर्षण है जो आपके पार्टनर को आपकी ओर आकर्षित करता है. यह आकर्षण कम समय में अधिक सम्मोहन पैदा करता है.

वास्तव में रोमांस हमारे जीवन में रंग भरने का काम करता है. साथ ही यह हमारे रिश्ते को अधिक मजबूत करने का काम करता है.  

बेहतर रिश्ते के लिए जरूरी टिप्स

–         लड़कियाँ जब प्यार करती है तो वे अपने पार्टनर के सिवा किसी को भी याद नहीं करना चाहती. वही दूसरी ओर लड़के थोडा सा पर्सनल स्पेस पसंद करते है. इसलिए लड़कियों के लिए जरूरी होता है कि वे अपने प्रेमी को उसकी इच्छानुसार स्पेस देती रहे. इससे आपका रिश्ता और अधिक बेहतर होगा.

–         किसी भी रिश्ते में इम्पोर्टेंस का होना बहुत जरूरी होता है. हर लड़की या लड़का प्यार में रेस्पेक्ट चाहता है. जब किसी को यह इज़्ज़त अपने चाहने वाले से मिलती है तो प्यार और भी खूबसूरत हो जाता है. वही दूसरी ओर जब किसी को यह नही मिलती तो वो चाहे-अनचाहे रिश्ते को बोझ समझने लगता है.

–         प्यार के रिश्ते में उत्साह का बहुत अधिक महत्व होता है. और उत्साह को बनाए रखने के लिए जरूरी है, कि आप अलग-अलग तरीकों से अपने प्यार को व्यक्त करे. साथ ही अपनी अदा, शरारतो आदि से अपने पार्टनर को रिझाने की कोसिस करते है.

–         प्यार में तुलना नही होनी चाहिए, फिर चाहे वो गुज़रे समय से वर्तमान समय की तुलना हो या फिर किसी और से अपने पार्टनर की तुलना हो.

–         रिश्ते कुछ पाने की चाह रखने की बजाए अपने साथी को एक विशेष अहसास देने पर ध्यान दे. सच्चे प्यार में कीमत या पैसा महत्त्व नहीं रखता. आप एक छोटा सा गुलाब देकर भी अपने प्रेमी को खुश कर सकते है.

–         दुनिया में कोई भी लड़का या लड़की परफेक्ट नही होती. इसलिए जो आपके पास है उसी को परफेक्ट माने.

–         कभी भी अपने पार्टनर को रोमांस के लिए फ़ोर्स न करे. यदि आपका पार्टनर रोमांस के लिए तैयार नहीं है तो उसको बेहतर अहसास देने की कोशिश करे और सम्बन्ध बनाने के लिए प्रेरित करे. प्यार में सबकुछ प्यार से ही होता है, इसलिए कुछ भी फोर्सफुली न करे. 

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button