लाइफ स्टाइल

अब एयर चार्जर से चार्ज होगा फ़ोन, आ गया बिना सॉकेट वाला मोबाइल चार्जर

मोबाइल फ़ोन एयर चार्जर, शाओमी का Mi Air Charge

चलन में आया रिमोट तकनीकी पर आधारित एयर चार्जर, अब चार्जर से कनेक्ट कराए बिना ही चार्ज होगा फ़ोन.

लोगो के जीवन में स्मार्टफोंस एक अहम भूमिका रखते है. ये न सिर्फ कम्युनिकेशन बल्कि मनोरंजन का भी अच्छा साधन माने जाते है. इसके साथ ही मोबाइल फ़ोन दुनियाभर में करोड़ो लोगो के लिए उनकी आय का अच्छा जरिया भी बने हुए है. इन तमाम प्रयोगो के चलते आज मोबाइल फोंस लोगो के बीच एक विशेष स्थान रखते है.

अन्य सभी उपकरणों की तरह ही स्मार्टफोंस को भी उर्जा की आवश्यकता होती है. समस्या तब होती है जब लोगो को अपना फ़ोन चार्ज करने के लिए एक लम्बे अन्तराल तक अपने उससे दूर रहना पड़ता है. ऐसे में शाओमी द्वारा एयर चार्जर की घोषणा को एक बड़ी उपलब्धी के रूप में देखा जा रहा है. आइये जानते है क्या है ये नई खोज.

हाल ही में स्मार्टफ़ोन शाओमी ने एयर चार्जिंग की एक गजब तकनीक पेश की है. इस खास तरह के चार्जर की मदद से आप अपने फ़ोन को बिना किसी प्रकार की केबल या फिर वायरलेस चार्जिंग स्टैंड का प्रयोग किए ही चार्ज कर पाएंगे.

वास्तव में शाओमी का Mi Air Charge तकनीक वाला यह चार्जर एक तरह से वाई-फाई सिस्टम की तरह काम करता है. यह रिमोट चार्जिंग तकनीक पर काम करता है, जो कि फ़ोन से कुछ फुट की दूरी में रहकर आपके उसको आटोमेटिक चार्ज करता रहता है. इसकी चार्जर की खास बात यह है कि ये फ़ोन और चार्जर के बीच में आने वाली रूकावटो आदि से प्रभावित नहीं होता है. कंपनी का दावा यह भी है कि उनकी तकनीक एक साथ कई फ़ोन चार्ज करने में भी सक्षम है.

बतादे कि शाओमी की यह खास तकनीक सेल्फ डेवलप्ड टावर अथवा बॉक्स जैसे डिवाइसेस का इस्तेमाल करती है. यह डिवाइस एक ट्रांसमीट मिलीमीटर वाइव वेब को बीमफार्मिंग के माध्यम से फ़ोन तक पहुंचाती है. साथ ही यह चार्जर एक फाइव फेज इंटरफ़ेस एंटीना के साथ आता है जो स्मार्टफ़ोन को सर्च कर मल्टीमीटर वाइड वेब को एनर्जी में कन्वर्ट कर देता है. शाओमी ने अभी तक चार्जर की लौंच तिथि का खुलासा नहीं किआ है. तथा यह भी अब तक स्पष्ट नही है कि यह डिवाइस कितनी रेंज में काम करेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button