देश

राम मंदिर निर्माण के नाम पर हो रही चंदे की फर्जी वसूली, जानिए कहां दे सकते है सहयोगराशि

राम मंदिर निर्माण के नाम पर हो रही चंदे की फर्जी वसूली

अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर निर्माण की तैयारियां जोरो शोरो से शुरू हो चुकी है, तथा सम्बंधित ट्रस्ट मन्दिर निर्माण हेतु श्रद्धालुओ से चंदा वसूल रहा है.

हाल ही में यूपी के मुरादाबाद समेत कई अन्य शहरों से मंदिर निर्माण हेतु फर्जी चंदा वसूली की खबरे सामने आयी थी.   

अयोध्या में मन्दिर निर्माण हेतु श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से देशव्यापी निधि समर्पण संग्रह अभियान की शुरुआत हो चुकी है. जबकि हालिया खबरों के अनुसार कुछ असामाजिक तत्वों ने मिलकर इस अभियान को भी धोखा-धडी का जरिया बना लिया है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में इसी प्रकरण के चलते चार लोगो के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ है. जबकि गत वर्ष यूपी के मेरठ में भी इसी तरह के केस में एक एनजीओ संचालक को गिरफ्तार किआ गया था.

बताते चले कि इस तरह के ठग, ट्रस्ट के नाम से मिलती जुलती फर्जी रसीद लेकर लोगो के पास जाते है तथा उनसे मंदिर निर्माण हेतु चंदे की मांग करते है. ज्यादातर कम पढ़े लिखे और कभी कभी पढ़े लिखे लोग भी ऐसे लोगो पर भरोसा कर लेते है और ठगी का शिकार हो जाते है.

सहयोग करने का सही तरीका

लगातार धोखा धडी की खबरे आने के बाद ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने मामले को संज्ञान में लेते हुए देशव्यापी निधि समर्पण संग्रह अभियान के तीसरे दिन बैंको के टोल फ्री नम्बर जारी किये है. श्री चम्पक राय जी ने श्रद्धालुओ को सचेत करते हुए बताया है कि ट्रस्ट के बैंक अकाउंट बैंक ऑफ़ बडौदा, स्टेट बैंक अयोध्या और पंजाब नेशनल बैंक में खोले गये है. जिसमे ऑनलाइन धनराशि जमा करने के लिए अकाउंट नंबर व आई एफ एस सी कोड दिए गये है. सभी श्रद्धालू अपनी श्रद्धानुसार दिए गये बैंक खातो में बिना किसी धोखा धडी का शिकार हुए अपना सहयोग मन्दिर तक पंहुचा सकते है.

ये हैं टोल-फ्री और हेल्प डेस्क नंबर:
18001805155 एसबीआई
18001809800 पीएनबी
8744907293 एसबीआई

Related Articles

One Comment

  1. जय श्री राम। बेहद जरूरी व अच्छी जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button